भारत सरकार के सरकारी ई-मार्केटप्लेस पर पंजीकरण हेतु सहायता केंद्र
Trusted by 10,000+ Sellers & Service Providers Across India
Complete Support for New Registration, Catalogue Upload & Compliance
ISO 9001:2015 Certified Service Portal
Helpline: +91 - 8076818682 | Mon to Sat: 10:00 AM - 5:00 PM
गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM पोर्टल) एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो सरकारी विभागों और पीएसयू के लिए खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और कुशल बनाता है जो विशेष रूप से एमएसएमई और स्थानीय स्टार्टअप को सरकारी ऑर्डर प्राप्त करने में मदद करता है। अगर आप जीईएम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की सोच रहे हैं तो यह सारी जानकारी आपकी मदद करेगी।
जीईएम पोर्टल एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है, जो विक्रेताओं के साथ-साथ खरीदारों को सरकारी खरीद के लिए विश्वसनीय और सुरक्षित मंच प्रदान करता है।
यह निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करता है:
तदनुसार पारदर्शी प्रक्रिया।
एमएसएमई और स्टार्टअप के लिए अवसरों का विस्तार।
निविदाओं के संबंध में डिजिटल और तेज खरीदारी प्रणाली।
1. पंजीकरण
विक्रेता के लिए:
GeM पोर्टल: GeM ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं।
अपनी प्रोफ़ाइल बनाएं:
आधार और पैन कार्ड का इस्तेमाल करें।
अपने व्यवसाय का नाम, जीएसटी नंबर और बैंक विवरण दर्ज करें।
दस्तावेज़ अपलोड करें:
व्यवसाय पंजीकरण प्रमाणपत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
खरीदार के लिए:
सरकारी विभाग के प्रतिनिधि के रूप में लॉगिन करें।
उन उत्पादों या सेवाओं के लिए ऑर्डर ढूंढें और रखें जिनकी आपको आवश्यकता है।
2. उत्पाद लिस्टिंग
लॉगिन करने के बाद, अपने उत्पादों को पोर्टल पर सूचीबद्ध करें।
उत्पाद का विवरण, कीमत और गुणवत्ता के बारे में बताएं।
खरीदारों के लिए विशेष छूट और ऑफ़र जोड़ें।
जीईएम पोर्टल पर प्रमाण पत्र और निविदाएं
एक बार जब आप GeM पोर्टल पर पंजीकरण कर लेते हैं, तो आपको अपने सफल पंजीकरण की पुष्टि करने वाला एक प्रमाणपत्र प्राप्त होगा। यह प्रमाण पत्र आवश्यक है क्योंकि यह:
आपके व्यवसाय की प्रामाणिकता की पुष्टि करता है।
बाजार में आपकी विश्वसनीयता बढ़ाता है।
आपको सरकारी खरीदारों के विशाल नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है।
अपना पंजीकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए:
अपने GeM खाते में लॉग इन करें।
"प्रोफ़ाइल" अनुभाग पर नेविगेट करें।
"पंजीकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करें" पर क्लिक करें।
जीईएम पोर्टल कई व्यवसायों को सरकारी निविदाओं में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है। ये निविदाएं विक्रेताओं को परियोजनाओं या आपूर्ति अनुबंधों के लिए बोली लगाने की अनुमति देती हैं और साथ ही सरकारी विभागों से संबंधित विभिन्न पहलुओं से खरीदारों की मदद करती हैं।
निविदाओं तक पहुँचने और बोली लगाने के चरण:
अपने GeM खाते में लॉग इन करें।
डैशबोर्ड में "निविदाएं" अनुभाग पर जाएं।
अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए प्रासंगिक निविदाएं खोजें।
निविदा आवश्यकताओं की समीक्षा करें और अपनी बोली ऑनलाइन जमा करें।
जीईएम पर उपलब्ध निविदाओं पर बोली लगाएं।
चयनित होने पर उत्पादों या सेवाओं को समय पर वितरित करें।
भुगतान प्रक्रिया सुनिश्चित करें और प्रतिक्रिया प्राप्त करें।
डिजिटल प्रक्रिया: कोई कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।
पारदर्शिता: हर लेनदेन को पूरी तरह से ट्रैक किया जा सकता है।
एमएसएमई के लिए मददगार: छोटे व्यवसायों के लिए सरकारी आदेश प्राप्त करने का अवसर।
तेजी से भुगतान: भुगतान प्रसंस्करण सुचारू और त्वरित।
Q1: क्या जीईएम पोर्टल पर पंजीकरण निःशुल्क है?
हां, जीईएम पोर्टल पर पंजीकरण पूरी तरह से निःशुल्क है।
Q2: पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?
पैन कार्ड, जीएसटी नंबर, आधार कार्ड और बैंक विवरण आवश्यक कानूनी दस्तावेज हैं।
प्रश्न 3: जीईएम पोर्टल का उपयोग कौन कर सकता है?
कोई भी MSME, स्टार्टअप या व्यवसायी जो भारत में पंजीकृत है, GeM पोर्टल का उपयोग कर सकता है।
जीईएम पोर्टल पर पंजीकरण या प्रक्रिया से संबंधित किसी भी सहायता के लिए हमसे संपर्क करें:
🌐 वेबसाइट: जीईएम ऑनलाइन पोर्टल
📧 ईमेल: support@gemonlineportal.grih.in
📞 फोन: +91- 8076818682
जीईएम पोर्टल सरकारी खरीद के लिए सबसे प्रभावी और पारदर्शी माध्यम है। यदि आप एक व्यवसायी हैं, तो जीईएम पोर्टल पर पंजीकरण करके सरकारी आदेश प्राप्त करने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने का यह एक शानदार अवसर है।`